स्वस्थ्य और स्वच्छता पर काम के लिए यूनिसेफ ने की पीएम मोदी की तारीफ

स्वस्थ्य और स्वच्छता पर काम के लिए यूनिसेफ ने की पीएम मोदी की तारीफ

 

प्रधानमंत्री मोदी को हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की ओर से सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ दिया गया. दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटारेस यह सम्मान दिया.

मुंबई: यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिटा फोर ने स्वास्थ्य और स्वच्छता जैसे उद्देश्यों में ‘‘राजनीतिक समय एवं प्रयासों’’ का निवेश करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की है. उन्होंने कहा कि लोगों को जब यह लगने लगता है कि उनका समुदाय बेहतर कर रहा है तो वह उन दूसरी चीजों पर ध्यान देने लगते हैं जिनमें सुधार की जरूरत है.

 

फोर ने कहा, ‘‘अगर आप स्वच्छता उपायों में एक डॉलर का निवेश करते हैं तो स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च के लिहाज से चार डॉलर की बचत होगी. आपका डॉक्टर के पास जाना कम हो जाएगा और दवाओं पर खर्च बचेगा.’’ वह यूनिसेफ और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए यहां आयी थीं.

 

हाल ही में यूएन से मिला ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड
प्रधानमंत्री मोदी को हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की ओर से सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ दिया गया. दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटारेस ने पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड से सम्मानित किया. प्रधानमंत्री मोदी के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों भी ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ के सम्मान से नवाजा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *